Latest Headlines

अब टीवी पर नहीं दिखेंगे जंक फूड के विज्ञापन


लंदन । ब्रिटेन सरकार ने जंक फूड के विज्ञापन प्रसारित करने पर रोक लगाने का फैसला किया है। खासकर सुबह साढ़े पांच बजे से रात नौ बजे तक टीवी आदि पर जंक फूड के विज्ञापन प्रसारित नहीं ‎किए जाएंगे। जंक फूड विज्ञापनों से जुड़े ये नियम अगले साल से लागू होंगे। बच्चों का अस्वास्थ्यकर भोजन से कम से कम सामना हो, इस रोक का यही मकसद है। 

इस मुद्दे पर सार्वजनिक सलाह-मशविरा किया गया। ये नियम 2022 के अंत से लागू होंगे। इनके तहत ऐसे खाद्य पदार्थों के विज्ञापनों पर प्रसारण सुबह साढ़े पांच बजे से रात नौ बजे तक रोक रहेगी जिनमें वसा, नमक और चीनी ज्यादा है। नए नियम टीवी, ब्रिटेन में मांग आधारित कार्यक्रमों पर लागू रहेंगे। इसी के साथ-साथ रोक ऑनलाइन माध्यम पर भी लागू रहेगी। यह बच्चों में मोटापे का मुकाबला करने के व्यापक अभियान का हिस्सा है। ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री जो चर्चिल ने कहा कि हम बच्चों की सेहत में सुधार और मोटापे से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 उन्होंने कहा कि युवा जो सामग्री देखते हैं, उसका असर उनकी पसंद और आदत पर पड़ता है। ये उपाय देश को फिट और सेहतमंद रखने के लिए हमारे रणनीति का एक और हिस्सा है और यह उन्हें खाने के बारे में अच्छी तरह से सोच-समझकर फैसला लेने का मौका देगा। यह रोक एचएफएसएस बनाने या बेचने वाले उन सभी कारोबारों पर लागू होगी जिनमें 250 या इससे ज्यादा कर्मी हैं। इसका मतलब है कि छोटे और मध्यम कारोबारी विज्ञापन दे सकेंगे। सरकार का कहना है ‎कि बच्चे अधिक वक्त ऑनलाइन बिता रहे है, इसलिए हमने अस्वास्थ्यकर विज्ञापनों से उन्हें बचाने के लिए कदम उठाया है।

 



Related posts

इस महीने में 18 हजार करोड़ रुपए के इश्यू लाइन में, जून में 5 कंपनियों ने जुटाया था पैसा

admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन

admin

गोवा के यूनिफॉर्म सिविल कोड की सीजेआई बोबडे ने की जमकर तारीफ

admin