Latest Headlines

आईआरसीटीसी की नई सेवा से ट्रेन में बर्थ खाली होते ही तुरंत आएगा संदेश, मिल जाएगा कन्फर्म टिकट 


नई दिल्ली । कोरोनाकाल के विषम दौर से गुजर रहे लोगों को रेल यात्रा में कन्फर्म टिकट पाने की जद्दोजहद के बीच आईआरसीटीसी ने नई सेवा शुरू की है। हफ्तों या महीनों पहले टिकट की बुकिंग के बाद जब कन्फर्म टिकट नहीं मिलता है तो तत्काल और एजेंट के चक्कर में भी पड़ते हैं। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। किसी ट्रेन में अगर कोई बर्थ खाली हुई है तो आपको इसका पता तुरंत चल जाएगा, और आप तुरंत ही उस टिकट को बुक कर सकेंगे। 

दरअसल, आप जब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो आप सभी ट्रेनों में सीट की एबिलिटी देख पाते हैं। अगर सीट खाली है तो आप बुक कर लेते हैं और अगर खाली नहीं है तो आप किस्मत के भरोसे वेटिंग का टिकट लेते हैं या फिर ज्यादा वेटिंग है तो बुकिंग नहीं करते हैं। दरअसल, अब तक ये सुविधा नहीं थी कि अगर किसी ट्रेन में कोई सीट खाली हुई है तो इसका पता कैसे चलेगा। आईआरसीटीसी अपने यात्रियों को अब ये सुविधा दे रहा है।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने पुश नोटिफिकेशन की सुविधा शुरू की है। इससे यूजर्स को सीट की उपलब्धता समेत कई तरह की सुविधाओं की जानकारी मिल सकेगी। आईआरसीटीसी ने हाल ही में अपनी वेबसाइट को अपडेट किया है, जिसमें कई नई सुविधाओं को भी जोड़ा है। जब भी कोई सीट किसी ट्रेन में खाली होगी तो इसका नोटिफिकेशन यूजर्स के मोबाइल पर चला जाएगा। यूजर्स फिर अपनी सुविधा के अनुसार चाहे तो उस खाली हुई सीट की बुकिंग कर सकता है। इसके लिए यूजर को सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर पुश नोटिफिकेशन की सुविधा को लेना होगा।

इसको ऐसे समझिए कि मान लीजिए आप किसी ट्रेन में किसी तय तारीख के लिए सीट बुक कर रहे हैं, लेकिन आपको ट्रेन में कोई भी सीट उपलब्ध नहीं दिख रही है, तो आप टिकट बुक नहीं करेंगे। इसके बाद आपने जितनी भी ट्रेनों में टिकट की उपलब्धता चेक की है। अगर कोई यात्री अपना टिकट कैंसिल करता है तो एक नोटिफिकेशन आपके मोबाइल पर आ जाएगा, इस एसएमएस में ट्रेन नंबर की जानकारी भी होगी, जिसके बाद अगर आप चाहें तो तुरंत इस टिकट को बुक करके यात्रा कर सकते हैं।

जब आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट खोलेंगे तो आपको पुश नोटिफिकेशन का विकल्प मिलता है। ग्राहक इस विशेष सेवा को बिल्कुल फ्री में सब्सक्राइब कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा और यह सेवा सब्‍सक्राइब करनी होगी। आईआरसीटीसी के अभी 3 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं।



Related posts

बुराइयों को कभी जीवन में न अपनाएं – indianewsportal.com

admin

अभिनेता वरुण ने निजी जीवन से एक किस्सा किया साझा !  

admin

Samachar @9.30 pm: Govt cancels Class 10th Board Exams, postpones Exams for class 12th

admin