Latest Headlines

आस्था और आत्मविश्वास के बल जीत सकते हैं हर जंग


डेनिस बर्ड अमरीका के लोकप्रिय फुटबाल खिलाड़ी थे। एक दिन खेलते समय वह अपनी टीम के साथी से टकराए और जमीन पर गिर पड़े जिससे उनके हाथ-पैर बेजान हो गए। पूरी टीम, डाक्टर और प्रशिक्षक मैदान पर दौड़े आए। बर्ड उठने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन उठ नहीं पा रहे थे।

उन्होंने डाक्टर को बताया, ”मुझे गर्दन के नीचे किसी हिस्से में कुछ भी महसूस नहीं हो रहा है।”

डाक्टर ने कहा, ”कोई बात नहीं, कभी-कभी ऐसा होता है। इसे सिंटिंगर इंजरी कहते हैं। इसमें नर्व्स कुछ समय के लिए काम करना बंद कर देती हैं।”

कुछ समय बाद डाक्टर समझ गए कि डेनिस को सिंटिगर नहीं हुआ है, बल्कि उन्हें लकवा मार गया है। डाक्टर ने कहा, ”डेनिस, मैं यह कहने के लिए माफी चाहता हूं कि अब तुम कभी चल नहीं पाओगे।”

डेनिस बोले, ”डाक्टर, आप गलत कह रहे हैं। मैं चल कर दिखाऊंगा।”

डेनिस की बात सुनकर डाक्टर और वहां उपस्थित लोगों को लगा कि शायद उनके दिमाग ने काम करना बंद कर दिया है। लेकिन इसके बाद डेनिस ने प्रतिदिन चलने का अ यास जारी रखा। वह एक दिन बगैर छड़ी या वॉकर की मदद के उस मैदान में उतरे जहां वह लकवे का शिकार हुए थे।

डेनिस बर्ड को उनके अद य साहस के लिए अमरीकन प्रोफैशनल फुटबाल टीम न्यूयार्क जेट्स ने स मानित किया। उन्होंने स मान लेते समय कहा था, ”यदि आपके पास आस्था और आत्मविश्वास जीवित है तो दुनिया की विपरीत से विपरीत परिस्थितियां भी आपको नहीं हरा सकतीं।”

डेनिस ने डिसेबल बच्चों के लिए एक फाऊंडेशन की स्थापना की।

 



Related posts

मुंबई के सबसे बड़े ड्रग डीलर ‘बटाटा’ का बेटा गिरफ्तार,

admin

कैसा रहेगा आपका आज का दिन (24 अप्रैल 2021) – indianewsportal.com

admin

एक प्राचीन श्लोक से जानिए कितने महत्वपूर्ण हैं पेड़….

admin