Latest Headlines

इन 8 राज्यों में ज्यादा है कोरोना का कहर, अकेले महाराष्ट्र में मिल रहे 60 फीसदी से ज्यादा नए केस


नई दिल्ली | देश भर में एक तरफ होली की धूम है, लेकिन दूसरी तरफ कोरोना की नई लहर भी कहर बरपा रही है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 68 हजार नए केस सामने आए हैं। यह इस साल का सबसे अधिक आंकड़ा है। खासतौर पर महाराष्ट्र समेत देश के 8 राज्य कोरोना का गढ़ बनते दिख रहे हैं। बीते एक दिन में मिले 68 हजारों केसों में से 40,414 केस अकेले महाराष्ट्र में ही सामने आए हैं। इस लिहाज से देखें तो देश भर में मिले कोरोना के 60 फीसदी मामले अकेले महाराष्ट्र से ही दर्ज किए गए हैं। दूसरे नंबर पर कर्नाटक है, जहां बीते एक दिन में 3,082 नए केस सामने आए हैं। इसके अलावा पंजाब में 2,870 और मध्य प्रदेश में 2,276 केस दर्ज किए गए हैं। गुजरात में 2,270 केस सामने आए हैं। केरल में 2,216 केस मिले हैं। तमिलनाडु में 2,194 नए केस मिले हैं। छत्तीसगढ़ में 2,153 नए केस मिले हैं। केंद्र सरकार का कहना है कि देश के 8 राज्यों में ही कोरोना 84 फीसदी के करीब नए मामले हैं। महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ में ही कोरोना के 80 फीसदी से ज्यादा एक्टिव केस हैं। फिलहाल देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 521,808 के करीब पहुंच गई है। कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या कुल केसों के 4.06 फीसदी के बराबर है। स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के मुताबिक बीते 24 घंटे में एक्टिव केसों की संख्या में 35,498 का इजाफा हुआ है।

7 राज्यों में हुईं कोरोना से 81.79 फीसदी मौतें

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते मौतों का आंकड़ा भी बढ़ गया है। बीते 24 घंटे में कोरोना के चलते 291 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश समेत 7 राज्यों में ही 81.79 फीसदी मौतें कोरोना के चलते हुई है। हालांकि देश के 15 राज्य ऐसे भी हैं, जो इस कोरोना के संकट में हौसला बढ़ा रहे हैं और बीते 24 घंटों में यहां एक भी मौत दर्ज नहीं की गई है। इनमें असम, उत्तराखंड, ओडिशा, पुडुचेरी, लद्दाख, दमन दीव, लक्षद्वीप, मणिपुर, त्रिपुरा सिक्किम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं। 

अब तक देश में 6 करोड़ लोगों को लगा कोरोना टीका

इस बीच देश में 6 करोड़ लोगों का अब तक वैक्सीनेशन हो चुका है। केरल, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, गुजरात, यूपी, राजस्थान और महाराष्ट्र में कुल वैक्सीनेशन का 60 पर्सेंट टीकाकरण हुआ है। फिलहाल टीकाकरण के  बाद भी कोरोना के बढ़ते मामले सरकारों की चिंता बढ़ा रहे हैं। महाराष्ट्र सरकार ने पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है, जबकि मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब समेत कई राज्यों में तमाम जिले नाइट कर्फ्यू में हैं। इसके अलावा दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक कई राज्यों में सार्वजनिक तौर पर होली खेलने पर भी रोक का ऐलान किया गया है।

 



Related posts

Interview with Mizoram Chief Minister Zoramthanga – indianewsportal.com

admin

दिल्ली में शुरू होगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक, 2 घंटे में होगी होम डेलिवरी: CM केजरीवाल – indianewsportal.com

admin

सुर्खियां(URDU) DD NEWS BIHAR (DATE -27-01-20201, TIME- 4:00 PM – 4:05 PM )

admin