Latest Headlines

डेल्टा वेरिएंट को बेअसर करने में काफी कारगर है जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन, कंपनी का दावा


कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट ने एक बार फिर दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। इसी वेरिएंट के डर से कई देशों में कोरोना प्रतिबंध लौट आए हैं। कई रिपोर्टों में दावा किया गया कि यह वेरिएंट इतना खतरनाक है कि इस पर वैक्सीन भी असर नहीं करती है। इसीलिए इसका डर पूरी दुनिया में फैल गया लेकिन अब इन सब के बीच राहत की खबर यह है कि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट को बेअसर करने में असरदार है। कंपनी ने कहा है कि इसकी सिंगल डोज वैक्सीन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट और अन्य वेरिएं पर असरदार है। कंपनी ने यह भी कहा कि इनका टीका वायरस से टिकाऊ सुरक्षा प्रदान करता है।

अमेरिका आधारित कंपनी ने अपने बयान में कहा कि इसकी कोविड -19 वैक्सीन लेने वाले लोगों ने डेल्टा सहित सभी वेरिएंट के खिलाफ कम से कम आठ महीने के दौरान मजबूत न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी पैदा की हैं। कंपनी ने कहा कि इसका टीका वायरस पर 85 प्रतिशत प्रभावी है और यह अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने और वायरस से होने वाली मौतों को रोकने में भी मदद कर सकता है।

जॉनसन एंड जॉनसन के अनुसंधान प्रमुख मथाई मैमेन ने कहा, हमारा आठ महीनों तक अध्यन किया गया डेटा दिखाता है कि जॉनसन एंड जॉनस का सिंगल डोज टीका शरीर में मजबूत न्यूट्रलाइज़िंग एंटीबॉडी प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है, जो आगे जाकर कम नहीं होती है।” 

जॉनसन एंड जॉनसन का दावा है कि उसकी सिंगल डोज वाली वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट को बेअसर करने में असरदार है। कंपनी ने बताया कि वैक्सीन इस वेरिएंट और दूसरे प्रचलित वेरिएंट के खिलाफ मजबूती से लगातार लड़ती है। कंपनी के अनुसार, वैक्सीन लेने के 29 दिनों के भीतर डेल्टा वेरिएंट को बेअसर कर दिया, और इससे मिलने वाली सुरक्षा समय के साथ बेहतर हो गई।

कंपनी ने पीयर रिव्यू से पहले वेबसाइट बायोरेक्सिव पर प्रीप्रिंट के रूप में डेटा जमा किया है। कंपनी ने कहा कि उसकी कोविड -19 वैक्सीन शॉट ने पहली खुराक के 29 दिनों के भीतर डेल्टा वेरिएंट को बेअसर कर दिया और सुरक्षा पैदा हो गई और समय के साथ यह  बेहतर हो गई। बता दें कि दुनिया की परेशानी बन रहा डेल्टा वेरिएंट भारत में भी तबाही मचा रहा है और यूके, अमेरिकी समेत कई देशों में इसका खतरा देखा जा सकता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, आने वाले हफ्तों में डेल्टा वैरिएंट के अमेरिका में चिंता का कारण बन सकता है।

 



Related posts

ग्रामीण विकास मंत्री ने सरपंच और ग्राम सचिवों के राष्ट्रीय सम्मलेन का किया संबोधन

admin

kisan samachar

admin

राज्यों में चुनाव प्रचार हुआ तेज़ | Samachar at 6 am | 3.4.2021

admin