Latest Headlines

दस बिंदुओं पर होगा पढ़ाई तुंहर पारा का संचालन, डीईओ ने दिया निर्देश


बिलासपुर । कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने ऑनलाइन और मोहल्ला पढ़ाई के क्रियान्वयन को लेकर आदेश जारी किया है। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी ने 10 बिंदुओं के आधार पर पढ़ाई तुंहर पारा का संचालन करने का निर्देश स्कूल प्राचार्य और प्रधान पाठकों को आदेश जारी कर अपने अपने कार्य क्षेत्र में अध्यापन शुरू करने कहा गया है। ताकि बच्चों में पढ़ाई के लिए रुची बनी रहे। वही जारी निर्देश में बिलासपुर डीईओ ने कहा है कि पढ़ई तुहर पारा के अंतर्गत मोहल्ला कक्षा/ पारा कक्षा का संचालन गतवर्ष की तरह ही किया जाए। मोहल्ला कक्षा हेतु सार्वजनिक स्थालों का चिन्हांकन कर तथा मोहल्ला कक्षा में उपस्थित होने वाले विद्यार्थियों की उपस्थिति प्रतिदिन ली जाए। साथ ही विद्यार्थियों को पढ़ाये जाने वाले विषयों पर प्रतिमाह टेस्ट लिया जाए और असाइंमेंट का रिकार्ड स्थानीय स्तर पर रखा जाए। संज्ञानात्मक एवं संज्ञानात्मक एसेसमेंट का रिकार्ड प्रत्येक विद्यार्थी के रिपोर्ट कार्ड में भरकर समय – समय पर पालकों को अवलोकन कराए। वही हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलों हेतु मोहल्ला कक्षाओं का स्थल चिन्हांकन और संचालन विषयवार किया जाए। इसके लिए प्रचार्यो को समय सारिणी तैयार करने जिम्मदारी सौपी गई है। इसके अतिरिक्त लाउड स्पीकर क्लास, बुल्टू के बोल इत्यादि नवाचार का उपयोग भी अध्ययन करने दिया गया है। वही जल्द ही उक्त कक्षाओं को शुरू करने निर्देश दिया गया है। इधर मोहल्ला कक्षा संचालन हेतु शिक्षकों की ड्यूटी रोटेशन आधार पर लगाई जाने कहा गया है।

पढ़ाई तुंहर पारा में ही बच्चों की दक्षता बढ़ाने और बौद्धिक क्षमता विकसित करने के उद्देश्य से जिले में भी सेतु अभियान की शुरुआत की गई है। जिनमे विद्यार्थियों में अध्ययन की निरंतरता बनाये रखने के निर्देश दिए गए है। दरसअल सेतु अभियान अंतर्गत विद्यार्थियों को एक माह तक उनकी पूर्व कक्षा के विषयवस्तु का अध्यापन कराने निर्णय लिया गया है। वही एससीईआरटी द्वारा विकसित सेतु अभियान की समय सारिणी के अनुरूप जिले में छात्रों को पढ़ाई कराने की बात कही गई है।

जिले में मोहल्ला / पारा कक्षा में उपस्थिति की संख्यात्मक जानकारी का संधारण विकासखण्ड स्तर पर किया जाना है। वही पोर्टल में एंट्री के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत कक्षा 1 ली से 8 वीं तक के उपस्थिति का संधारण विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक और कक्षा 9 वी से 12 वी तक के उपस्थिति का संधारण विकासखंड शिक्षा अधिकारी / विकासखण्ड नोडल अधिकारी को सौपा गया है। वही विकासखण्ड स्तरीय डाटा का संकलन कर प्राथमिक / पूर्व माध्यमिक शालाओं के डाटा संग्रहण जिला मिशन समन्वयक और हाई / हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के डाटा संग्रहण सहायक जिला परियोजना अधिकारी , समग्र शिक्षा के द्वारा किया जाना है। वही सकुल स्तर पर संचालित समस्त मोहल्ला / पारा कक्षाओं की मॉनिटरिंग संकुल प्रभारी प्राचार्यों और संकुल शैक्षिक समन्वयकों के द्वारा की जानी है ।

 



Related posts

देश में अब तक 17.92 करोड़ लोगों को मिली वैक्सीन – indianewsportal.com

admin

लखनऊ में शुरु हुआ अंतरर्राष्ट्रीय रामायण महोत्सव ।। Hindi Samachar, 02:00 PM, 21.09.19

admin

Uttar Pradesh Ki Taja Khabar Mukhya Samachar Up Daily News CM Clean News Up – indianewsportal.com

admin