Latest Headlines

देश के 4 राज्यों में कई बार महसूस किए गए भूकंप के झटके 


लेह । देश के चार राज्यों में मंगलवार देर रात भूकंप के कई बार झटके महसूस किए गए। यह सिलसिला बुधवार सुबह तक जारी रहा। बुधवार तड़के राजस्थान और लद्दाख में धरती में कंपन महसूस किया गया। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मॉलजी के अनुसार, राजस्थान के बीकानेर में सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र, पाकिस्तान में था।

राजस्थान के बीकानेर में मंगलवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता 4.5 थी और इसका केंद्रबिंदु बीकानेर में था। भूकंप रात 11 बजकर 19 मिनट पर आया। लद्दाख के लेह में सुबह 4 बजकर 57 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई। भूकंप की गहराई 200 किमी तक थी। भूकंप की वजह से जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। बीते कुछ दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में लगातार भूकंप आ रहे हैं। 

इससे पहले मंगलवार देर रात मेघालय और हरियाणा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स में मंगलवार 2 बजकर 10 मिनट पर भूकंप आया। भूकंप की तीव्रता 4.1 रही, जबकि इसका केंद्र 10 किमी की गहराई में था। मेघालय में इससे पहले इसी महीने दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं हरियाणा के सोनीपत में भी 2 बजकर 6 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। इस दौरान भूकंप की तीव्रता बेहद कम 2.1 रही। इससे पहले 1 बजकर 18 मिनट पर भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 2.3 मापी गई। भूकंप की वजह से किसी तरह की जनहानि की खबर नहीं है।

इस माह देश के कई हिस्सों खासकर पूर्वोत्तर राज्यों में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मॉलजी के अनुसार, 7 जुलाई से बुधवार सुबह तक 34 बार झटके महसूस किए गए। इस दौरान कई बार भूकंप की तीव्रता 2.9 से भी कम रही। मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम के अलावा उत्तराखंड, हिमाचल, लद्दाख, महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में भी धरती कांपी। 



Related posts

 पार्किंग की जमीन पर हो रहा शवों का अंतिम संस्कार

admin

नहीं रहे देश और दुनिया के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का इलाज करने वाले आयुर्वेदाचार्य पीके वारियर

admin

रिलायंस इंफ्रा तरजीही आवंटन से 550.56 करोड़ जुटाएगी 

admin