Latest Headlines

प्रमोशन के लिए अपनायें ये टिप्स 


नौकरीपेशा लोगों को हमेशा ही प्रमोशन को लेकर तनाव रहता है। इसके साथ ही साल में एक बार मिलने वाला इन्क्रीमेंट अगर सही न लगे तो बेचैनी बढ़ जाती है।  बहुत से ऐसे लोग हैं, जो ऑफिस में दिन रात काम तो करते हैं, लेकिन बॉस और दूसरे कर्मचारियों को उनकी मेहनत दिखाई नहीं देती और इसी वजह से प्रमोशन के समय पर वह अपने साथियों से दौड़ में पीछे रह जाते हैं। इससे साफ है कि ऑफिस में केवल मेहनत ही प्रमोशन के लिए काफी नहीं है। तो अगर आपको अच्छा प्रमोशन चाहिए तो इसका समय नजदीक आने पर ये तरकीबें जरूर अपनाएं।

मेहनती होने का ये मतलब नहीं है कि आपको इसका इनाम भी अपने आप मिलेगा। इसलिए आपको हमेशा अपने काम को दिखाने की कोशिश करते रहनी चाहिए। अगर आपको किसी काम के लिए शाबाशी मिलती है, तो कोशिश करें कि आपका बॉस इसके लिए आपको ऑफिस के नोटिस बोर्ड पर सराहनीय काम के लिए  बधाई दे और आपका काम ज्यादा से ज्यादा लोगों की नजरों में आए।

दफ्तर में ज्यादातर लोग अपने साथियों के काम में हाथ बंटाने से बचते हैं और सोचते हैं कि दूसरे का काम भला हम क्यों करें।  अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो इस सोच को बदलें, क्योंकि बॉस की नजरों में आने का ये सबसे अच्छा तरीका है। टीम वर्क बेहद होता अहम है और जो लोग एक साथ काम नहीं करते हैं उसका नुकसान पूरे विभाग को भुगतना पड़ता है, इसलिए हमेशा अपनी टीम के अहम सदस्य बने रहने के लिए कभी-कभार अपने साथियों का काम करने में कोई खराबी नहीं है।  इसके अलावा साथियों से बेहतर संबंध बनाए रखने के लिए हमेशा उनके कार्यों की तारीफ करें।

 एक अच्छे ऑफिस मैनेजर की जगह लेना ऑफिस में टॉप मैनेजमेंट को रिप्लेस करने से भी कठिन होता है।  ऑफिस मैनेजर बिना कुछ ज्यादा दिखाए अपनी ओर सभी को आकर्षित करने का एक बेहतर उदाहरण होता है। 

दूसरों पर अपनी छाप छोड़नी है तो हमेशा किसी भी मीटिंग में अपना इंट्रोडक्शन खुलकर दें। जब भी आपसे आपके बारे में पूछा जाए तो सिर्फ अपना नाम ही न बताएं, बल्कि अपनी वर्क प्रोफाइल और डेजिगनेशन के बारे में भी विस्तृत रूप से बताएं।  इससे मीटिंग में मौजूद सभी बड़े अधिकारियों पर आपका अच्छा प्रभाव पड़ेगा और प्रमोशन के समय आपके बारे में शायद दूसरों की बजाए पहले सोचा जाए.

 साल भर एक कर्मचारी इस आस में काम करता है कि उसकी सैलरी में 10 से 20 प्रतिशत की ग्रोथ हो जाएगी, लेकिन कई बार ऑफिस की दोस्ती इस राह में बाधा बनकर खड़ी हो जाती है. इसलिए कभी भी अपनी ऑफिस फ्रेंडशिप को बिजनेस के बीच में न लाएं और न ही दूसरों की इधर-उधर की बातों में आएं। बस अपना काम पूरी ईंमानदारी से करें और मौका मिलने पर हर एक सुनहरे अवसर का पूरा फायदा उठाए.

 



Related posts

कभी तितलियों से खेलती तो कभी नाचती नजर आईं तमन्ना

admin

DD NEWS UTTARAKHAND LIVE BULLETIN (18 MARCH 2021)

admin

मॉनसून सत्र के पहले हो सकता है कैबिनेट का विस्तार

admin