Latest Headlines

मोटापे से बढ़ता है कैंसर का खतरा  


मोटापा कम करना इसलिए ही जरूरी नहीं कि ताकि आप अच्छे दिखें और अच्छे कपड़े पहन सकें बल्कि इसका बहुत हद सेहत से भी गहरा नाता है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप सिर्फ मोटे हैं बल्कि मोटापे से कई तरह की बीमारियां, के खतरे पर हैं। जैसे-जैसे आपके शरीर में फैट सेल्स बढ़ने लगते हैं वैसे-वैसे आपकी ब्रीदिंग धीमी होने लगती है, मेटाबॉलिज्म का लेवल बदलने लगता है, इंसुलिन तेजी से बढ़ने लगता है, हॉर्मोन्स का बैलेंस गड़बड़ाने लगता है और इन सभी वजहों से आपको कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसलिए जितना हो सके मोटापे पर शुरु से ही नियंत्रण करें क्योंकि यह भविष्य में जानलेवा हो सकता है। अगर आप मोटापे का शिकार हैं तो अपनाकर वजन कम करने की कोशिश में जुट जाइए क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप एक नहीं बल्कि 13 तरह के कैंसर का शिकार हो सकते हैं।

शरीर में होने वाली अलग-अलग बीमारियों और कैंसर के बीच हुए संबंध पर आयी एक रिपोर्ट के अनुसार कैंसर का खतरा  हाल के सालों में करीब 40 प्रतिशत बढ़ गया है। 

अध्यन के मुताबिक कैंसर से पीड़ित जिन 60 हजार लोगों की जांच की गई उनमें मोटापा और वजन से जुड़े मामले पाए गए। इस स्टडी और रिसर्च के दौरान जिन मरीजों की जांच की गई उनमें 13 अलग-अलग तरह के कैंसर पाए गए। जैसे- ब्रेन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, थायरॉइड कैंसर, गॉल ब्लाडर कैंसर, पेट का कैंसर, लिवर कैंसर, पैनक्रियाज कैंसर, कोलोन कैंसर, यूट्रस कैंसर, ओवरीज कैंसर आदि। मोटापे के अलावा धूम्रपान यानी स्मोकिंग भी कैंसर बढ़ाने वाला एक अहम कारक माना गया है।

दुनिया की दो-तिहाई आबादी मोटापे से परेशान

इसमें कोई संदेह नहीं कि मोटापा जीवनशैली से जुड़ी एक तरह की बीमारी है जिसकी वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां और हो जाती हैं जिसमें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी शामिल है। यह स्टडी और रिसर्च एक ऐसे समय पर आयी जब दुनिया की करीब-करीब दो तिहाई आबादी मोटापे की समस्या से जूझ रही है जिसमें वयस्कों के साथ-साथ बच्चों में भी मोटापे का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। 

कैंसर का खतरा कई दूसरे कारणों पर भी निर्भर करता है जिसमें वातावरण से जुड़े मामले भी अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा तंबाकू का सेवन और केमिकली प्रोसेस्ड खाने के सेवन से भी कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। लेकिन मोटापा, लाइफस्टाइल से जुड़ी एक अहम समस्या है जिस वजह से कैंसर होने की आशंका भी बढ़ जाती है।  

 



Related posts

कैसा रहेगा आपका आज का दिन (23 जून 2021)

admin

सुप्रीम कोर्ट बोला- इसरो जासूसी मामले में दोषी अफसरों के विरुद्ध कार्रवाई करे सीबीआई

admin

कुर्सी जाने की अटकलों के बीच बोले येदियुरप्पा, जब से CM बना हूं कई चुनौतियां का सामना किया

admin