Latest Headlines

सफ़ाई मित्र सुरक्षा चैलेंज की शुरूआत सौप्टिक टैंक और सीवर की सफाई के लिए वार्डवासियों को कर रहें जागरूक


बिलासपुर । सौप्टिक टैंक और सीवर की सही तरीके से सफ़ाई को लेकर निगम के सफाई मित्र निगम कमिश्नर अजय त्रिपाठी के निर्देश पर शहर के वार्डों में जाकर लोगों को कर रहें हैं जागरूक। केंद्रीय शहरी एवं आवासन मंत्रालय द्वारा “सफ़ाई मित्र सुरक्षा चैलेंज” कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसके तहत बिलासपुर नगर निगम द्वारा यह अभियान चलाया जा रहा है।

सीवरों और सेप्टिक टैंकों की खतरनाक सफाई को रोकना और उनकी मशीन से सफाई को बढ़ावा देने को उद्देश्य से केंद्रीय शहरी एवं आवासन मंत्रालय द्वारा “सफ़ाई मित्र सुरक्षा चैलेंज” की शुरूआत की गई है,जिसमें देशभर के 243 नगरीय निकायों को शामिल किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत यह सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है की किसी भी व्यक्ति को सीवर या सेप्टिक टैंक में प्रवेश करने की आवश्यकता न पड़े, जब तक कि अधिक से अधिक सार्वजनिक स्वच्छता के हित में पूरी तरह से आवश्यक नहीं हो और अगर सौप्टिक टैंक या सीवर में मानव द्वारा सफ़ाई अति आवश्यक हो तो संबधित सफाई कर्मी टैंक में पूरे सुरक्षा उपकरणों के साथ उतरे ताकि कर्मी की जान खतरे में ना पड़े।

इसी चैलेंज के तहत नगर निगम बिलासपुर द्वारा कमिश्नर अजय त्रिपाठी के निर्देश पर शहर के वार्डों में जाकर लोगों के बीच जनजागृति फैलाई जा रही है। जिसमें टीम द्वारा लोगों को को बताया जा रहा है की हर तीन साल में टैंक की सफ़ाई आवश्यक है तथा टैंक की सफ़ाई मशीन द्वारा ही कराया जाना चाहिए। टैंक की सफाई मशीन से कराने की अपील भी किया गया,इसके लिए टोल फ्री नंबर 14420 में संपर्क किया जा सकता है।

 



Related posts

आस्था और आत्मविश्वास के बल जीत सकते हैं हर जंग

admin

पृथ्वी से भी पुराना है एक उल्कापिंड

admin

पीएम ने कोविड पर की उच्चस्तरीय बैठक व अन्य अहम ख़बरें – indianewsportal.com

admin