Latest Headlines

हिमाचल और कश्मीर में बादल फटा, कुल्लू में नदी का पानी आने के बाद बस्ती खाली कर रहे लोग; बिहार के 14 जिलों में यलो अलर्ट


करीब एक महीने तक शांत रहा मानसून दोबारा एक्टिव हो गया है। राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में एक-दो दिन से रुक-रुककर बारिश जारी है तो मध्य प्रदेश में 17 जुलाई से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बिहार के 14 जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां 7.5 से 15 मिमी तक बारिश हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में और जम्मू-कश्मीर में बादल फटने की घटना सामने आई है। शिमला सहित कई जिलों में रविवार रात से भारी बारिश हो रही है। इस कारण नदी-नाले उफान पर हैं। कई जगह बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। कुल्लू की सरवरी नदी भी उफान पर है। इससे किनारे पर बसी झुग्गी बस्तियों पर खतरा पैदा हो गया है।

नदी का पानी झुग्गी बस्ती के बीच में बह रहा है। लोगों ने अपनी झुग्गियां खाली करनी शुरू कर दी हैं। नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। शिमला में भारी बारिश के बाद झाकरी और रामपुर से गुजरने वाला नेशनल हाईवे ब्लॉक हो गया है।

उधर, सेंट्रल कश्मीर के गांदरबल में रविवार देर रात बादल फटने से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। घरों में पानी घुस गया है। कई दुकानें और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। घटना के बाद J&K प्रशासन ने रात में ही राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया। प्रशासन का कहना है कि हालात फिलहाल काबू में हैं।

 


हिमाचल में कई जगह लगा जाम

हिमाचल के पर्यटन स्‍थल भागसू नाग में कई वाहन बह गए। मंडी-पठानकोट हाईवे पर राजोल में गज खड्ड पर बना पुल क्षतिग्रस्‍त हो गया है। ऐसे में यहां जाम लग गया है। रामपुर के करीब झाकड़ी में भी तेज बारिश की वजह से रविवार देर रात नेशनल हाईवे बंद हो गया। इसे सोमवार सुबह खोला जा सका।


बिहार: कई जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बिहार के अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। राज्य के ज्यादातर जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। IMD के मुताबिक 24 से 48 घंटे के अंदर बिहार के उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व के जिलों में 17 मिलीमीटर तक, पूर्वी-पश्चिम चंपारण में 65 मिलीमीटर, पटना, गया, नालंदा, बेगूसराय सहित 14 जिलों में 3 से 12 मिलीमीटर तक भारी बारिश होने की संभावना है। इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।


राजस्थान: जयपुर में एक घंटे के अंदर 2 इंच बारिश

राज्य में मानसून के फिर सक्रिय होने के साथ रविवार को जयपुर में जबर्दस्त बारिश हुई। शाम को एक घंटे में ही करीब सवा 2 इंच बारिश हुई। इससे भीषण गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिली है। जयपुर में तेज हवा चलने के कारण कई जगह बिजली के तार टूट गए, जिससे शहर के कुछ हिस्सों में कई घंटों तक अंधेरा छाया रहा।


मध्यप्रदेश: जून के दूसरे सप्ताह में ही एक्टिव हो गया था मानसून

MP में मानसून शनिवार को फिर एक्टिव मानसून भोपाल पहुंचा और दोपहर साढ़े 3 बजे से झमाझम बारिश हुई। इस बार मानसून ने जून के दूसरे सप्ताह में ही मध्यप्रदेश में आमद दे दी थी। शुरुआती कुछ दिनों तक पूरे प्रदेश में मानसून छा गया, लेकिन इसके बाद बारिश नहीं हुई।

पंजाब: बारिश के बाद तापमान लुढ़का

पंजाब में अमृतसर सहित कई जिलों में रविवार को बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अमृतसर में पारा 6.3 डिग्री कम हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगला सप्ताह ऐसा ही रहने वाला है। शुक्रवार तक रोजाना बारिश होती रहेगी और मौसम सुहावना बना रहेगा।


हरियाणा: हिसार में बरसे बादल, अंबाला में तीसरी बार अनुमान फेल

राज्य के हिसार में रविवार देर रात हुई बूंदाबांदी के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं, अंबाला में 6 दिन के अंदर तीसरी बार मौसम विभाग का बारिश का अनुमान फेल हो गया। हिसार में रविवार को अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, अंबाला में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री दर्ज किया गया।


बिजली गिरने से 3 राज्यों में 68 लोगों की मौत

रविवार को बिजली गिरने से तीन राज्यों में 68 लोगों की मौत हो गई है। UP में 37 लोगों की मौत हुई, जबकि 22 झुलस गए। राजस्थान में 20 की मौत हो गई और 35 झुलस गए। वहीं, मध्यप्रदेश में 11 लोगों ने दम तोड़ दिया और 13 झुलस गए। घायलों का अस्पताल में इलाज जारी है



Related posts

 ​​​​​​​मध्यप्रदेश को ऑक्सीजन और आईसीयू बेड की व्यवस्था को मजबूत करने की सलाह दी

admin

Headlines @ 9 AM

admin

#IndiaFightsCOVID19: Active Cases In The Country Rise To 3666 | Samachar | 06-04-2020

admin