Latest Headlines

Best Tips To Cure Your Acen in hindi


मुँहासे की रोकथाम और उपचार और त्वचा के रखरखाव में मदद करने के लिए यहां 5 युक्तियां दी गई हैं। वे महत्व के किसी विशेष क्रम में सूचीबद्ध नहीं हैं।

1. विटामिन डी के लिए भरपूर ताजी हवा और धूप लें, स्वस्थ त्वचा के लिए । न केवल आपकी त्वचा विटामिन डी की सराहना करेगी, आपका शरीर और दिमाग को भरपूर  ऑक्सीजन मिलेगी और तनाव खत्म होगा । लेकिन इसे ज़्यादा मत करो और सनबर्न हो जाओ! यदि आप लंबे समय तक बाहर रहेंगे तो सन प्रोटेक्शन / टैनिंग लोशन का उपयोग करना याद रखें। आप जले हुए, मृत त्वचा कोशिकाओं के उस चक्र में नहीं फंसना चाहते हैं जो छिद्रों को अवरुद्ध करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मुंहासे होते हैं।

2. याद रखें, “अच्छा” तनाव भी आंतरिक रासायनिक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप मुँहासे भी हो सकते हैं। इसलिए शादी, स्नातक, एक नई नौकरी, एक नौकरी स्थानांतरण, एक नया बच्चा, आदि की योजना बनाते समय अतिरिक्त तनाव से निपटने के लिए आगे की योजना बनाएं।  आगामी मुद्दे या मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करें और कुछ अतिरिक्त आराम की योजना बनाएं (विश्राम या ध्यान उपकरण – यूट्यूब वीडियो या वर्कशॉप आदि का उपयोग करें) घर के आसपास सहायता प्राप्त करें, समय निकालें, व्यायाम करें (योग की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है), ऐसे काम करें जिससे आप तनाव मुक्त रह सके |

3. रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। कई लोग तीन से चार लम्बे गिलास और मिनरल या फ़िल्टर्ड पानी की सलाह देते हैं। बहुत कम पानी निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, जिससे मृत त्वचा कोशिकाएं स्वाभाविक रूप से नहीं गिरती हैं या ठीक से नहीं गिरती हैं; अंतिम परिणाम छिद्रों, मुँहासे को अवरुद्ध किया जा सकता है। जिससे समस्या बड़ जाती है

4. एक्ने का गंदगी से कोई लेना-देना नहीं है। अवधि। इसलिए अपने चेहरे या अपने शरीर के बाकी हिस्सों को ज़्यादा न धोएं और न ही स्क्रब करें। ध्यान रखें कि बहुत अधिक त्वचा शुष्क हो सकती है। और शुष्क त्वचा का मतलब है कि आपका शरीर और अधिक तेल पैदा करेगा। फिर क्या? अतिरिक्त तेल + अतिरिक्त मृत त्वचा कोशिकाएं = अवरुद्ध छिद्र, मुँहासे भड़कना। वही पुरानी कहानी।

5. – अपने नियमित आहार में अधिक फल, सब्जियां, बीज और नट्स शामिल करें। (ध्यान दें कि ब्राजील नट्स और कद्दू के बीज में पाए जाने वाले सेलेनियम और जिंक की कमी को मुंहासों से जोड़ा गया है।) इसलिए अपनी दैनिक योजना में सलाद, सूखे मेवे और अखरोट के स्नैक्स, जूस और अन्य स्वस्थ व्यवहार शामिल करें।

इस रिपोर्ट में मुँहासे के बारे में शोध पर आधारित जानकारी शामिल है। यह तथ्यों से मिथकों को दूर करने में मदद करने का प्रयास करता है और मुँहासे के आसपास के मुद्दों का एक सिंहावलोकन प्रस्तुत करता है, साथ ही मुँहासे की रोकथाम और उपचार में मदद करने के लिए उपलब्ध संभावित समाधान, सभी नवीनतम अध्ययनों, रिपोर्टों, लेखों और उपलब्ध निष्कर्षों पर आधारित है, आप और अधिक मुँहासे स्वास्थ्य देखभाल सीख सकते हैं।

 

Related posts

सुर्खियां(URDU) DD NEWS BIHAR (DATE -27-01-20201, TIME- 4:00 PM – 4:05 PM )

admin

Samachar Live @ 4.00 PM

admin

DD Shillong | English News | 22nd May 2021

admin