Latest Headlines

LIC का IPO इस फाइनेंशियल ईयर के अंत तक संभव, कैबिनेट कमिटी से मिली मंजूरी


LIC यानी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के IPO का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। इसको लेकर बड़ी खबर सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कैबिनेट कमिटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स (CCEA) ने LIC के IPO प्लान को मंजूरी दे दी है और संभव है कि इस फाइनेंशियल ईयर में IPO लॉन्च हो जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IPO को लेकर अब मिनिस्ट्रियल पैनल को फैसला करना है। मिनिस्ट्रियल पैनल तय करेगा कि LIC में कितनी प्रतिशत हिस्सेदारी बेचनी है और कितने शेयर बाजार में लाने हैं। इसके अलावा इंटरनल एफिशिएंसी और प्रोडक्ट रीस्ट्रक्चरिंग पर भी जोर दिया जा रहा है। सरकार का मार्च 2022 तक लिस्टिंग का प्रस्ताव है। उम्मीद लगाई जा रही है कि यह देश का अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा।

कितना हो सकता है वैल्युएशन?

LIC लिस्टिंग के लिए इसका वैल्यूएशन 26,100 करोड़ डॉलर हो सकता है। LIC की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक फाइनेंशियल ईयर 2019-20 में LIC की कुल अनुमानित संपत्ति करीब 32 लाख करोड़ रुपए यानी 439 अरब डॉलर है। डोमेस्टिक इंश्योरेंस सेक्टर में उसका मार्केट शेयर 69% है।

जोमैटो में निवेश कर सकती है LIC

खबरों के मुताबिक LIC IPO से पहले जोमैटो के IPO में भी निवेश कर सकती है। ऐसा पहली बार होगा कि LIC शेयर बाजार में लिस्ट होने वाली किसी कंपनी में निवेश करेगी।

बता दें कि जोमैटो 9,375 करोड़ का IPO लेकर आ रही है। इसका सब्सक्रिप्शन 14 जुलाई से 16 जुलाई तक खुला रहेगा। जोमैटो IPO के लिए इश्यू प्राइस 72-76 रुपए तय किया गया है।



Related posts

आकाश मिसाइल का परीक्षण सफल – indianewsportal.com

admin

कैसा रहेगा आपका आज का दिन (05 जून 2021) – indianewsportal.com

admin

RSS chief Mohan Bhagwat addresses gathering after Bhoomi Pujan ceremony of Ram Temple

admin