Latest Headlines

LPG गैस, डीजल-पेट्रोल और अब दूध…दिल्ली-NCR वालों पर महंगाई की चौतरफा मार, ऐसे बढ़ेगा बोझ


कोरोना की दूसरी लहर से उबरने के बाद अब दिल्ली और एनसीआर के लोग महंगाई की चौतरफा मार से परेशान हैं। एलपीजी गैस सिलेंडर से लेकर दूध, सीएनजी, पेट्रोल-डीजल, सरसो का तेल तक सबकुछ पहले के मुकाबले महंगा हो गया है। इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है। शनिवार को दिल्ली और एनसीआर के लोगों को मदर डेयरी ने भी झटका दिया। आज मदर डेयरी ने भी दूध के दामों में इजाफे का ऐलान किया। 11 जुलाई से मदर डेयरी के दूध रुपये महंगे हो जाएंगे। इससे पहले करीब 1.5 साल पहले मदर डेयरी ने अपनी कीमतों में इजाफा किया था। 

1 जुलाई को अमूल ने बढ़ाए थे दाम 

इस महीने की पहली तारीख को अमूल ने भी दूध की कीमतों में दो रुपये का इजाफा किया था। कीमतों में बढ़ोतरी के वक्त अमूल की तरफ से जारी बयान में कहा गया था कि इसके अलावा पैकेजिंग की लागत में 30 से 40 प्रतिशत, परिवहन लागत में 30 प्रतिशत और ऊर्जा लागत में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके चलते उत्पादन लागत बढ़ गई है। बता दें पनीर, मक्‍खन, घी,  चीज, लस्‍सी, आइसक्रीम और छाछ के अलावा चाय, कॉफी, मिठाइयां और चॉकलेट के दामों में भी इजाफा हो सकता है। 

LPG सिलेंडर की कीमतों में भी हुआ है इजाफा 

 इस महीने की पहली तारीख से बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये इजाफा देखने को मिला था। बता दें मई व जून में घरेलू सिलेंडर के दाम में काेई बदलाव नहीं किया गया था। एक जुलाई को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफे के बाद दिल्ली में दाम 834 रुपये हो गए हैं। जनवरी से अबतक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 140 रुपये का इजाफा हुआ है। 

CNG और PNG भी हुई महंगी 

8 जुलाई को दिल्ली में सीएनजी के दाम 43.40 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 44.30 रुपये प्रति किग्रा कर दिए थे। वहीं घरेलू उपयोग के लिए PNG की कीमत 29.66 रुपये प्रति एससीएम हो गई। इसके अलावा गाजियाबाद, नोएडा व ग्रेटर नोएडा में सीएनजी की रिटेल कीमत 49.08 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 49.98 रुपये प्रति किग्रा हो गया है। वहीं, पीएनजी की कीमत 29.61 प्रति एससीएम होगी।

पेट्रोल भी 100 के पार 

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार पहुंच गई हैं।  तेल की कीमतों से राहत की कोई उम्मीद निकट भविष्य में नजर नहीं आ रहा है। शनिवार को एक बार फिर से तेल की कीमतों इजाफा देखने को मिला। आज दिल्ली में पेट्रोल 100.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.88 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। चार मई से लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा देखने को मिला है। 



Related posts

DD NEWS LIVE (24X7)

admin

पूर्वोत्तर के सभी 8 राज्यों में कोविड मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है: मंत्री जितेंद्र सिंह

admin

सुहाना खान की फोटो ताबडतोड हो रही वायरल – indianewsportal.com

admin