Latest Headlines

SCO मीट से हटकर एस. जयशंकर चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात कर सकते हैं; पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद पर बात होगी


शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की काउंसिल और अफगानिस्तान पर SCO संपर्क समूह की बैठकों में हिस्सा लेने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर तजाकिस्तान के दुशांबे पहुंच चुके हैं। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, जयशंकर आज चीनी काउंटरपार्ट वांग यी के साथ मीटिंग कर सकते हैं।

इस दौरान भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव को लेकर दोनों नेताओं के बीच बातचीत हो सकती है। इसके अलावा अफगानिस्तान में सुरक्षा के हालात पर भी चर्चा होगी। सूत्रों के मुताबिक, एस जयशंकर इस मीटिंग में पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) को लेकर चल रहे विवाद का समाधान निकालने पर जोर दे सकते हैं।

 

अफगानिस्तान के विदेश मंत्री से मुलाकात की

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बीच तालिबान ने कई इलाकों पर कब्जा कर लिया है, कई जगहों से अफगान आर्मी और तालिबान के टकराव की खबरें भी आई हैं। इसी बीच दुशांबे में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमर से मुलाकात की। दोनों के बीच पॉलिटिकल, सिक्योरिटी और शांति प्रक्रिया पर चर्चा हुई।

50 डिप्लोमैट्स को वापस बुला चुका

यह बैठक ऐसे समय में हुई, जब तालिबान अफगानिस्तान के अधिकतर इलाकों को तेजी से अपने कंट्रोल में ले रहा है। पूरी दुनिया इस वक्त मामले को गंभीरता से ले रही है। भारत ने अफगान फोर्सेस और तालिबान के बीच जंग के मद्देनजर कंधार स्थित अपने वाणिज्य दूतावास से लगभग 50 राजनयिकों एवं सुरक्षाकर्मियों को वापस बुला लिया था।



Related posts

Jharkhand CM Hemant Soren's address | Foundation laying ceremony of Light House Projects

admin

वाणी कपूर को “चंडीगढ़ करे आशिकी” ने मेहनत करने के ‎लिए ‎किया प्रे‎रित

admin

Samachar @10 am | राज्य सभा में दो अहम विधेयक प्रस्तावित और अन्य खबरें

admin